घरेलू नौकरी Jobs (मुझे घरेलू नौकरी चाहिए) Home Jobs

मुझे घरेलू नौकरी चाहिए कहाँ से मिलेगा ये सवाल आप कई लोगों से और इंटरनेट पर पूछते होंगे और अगर आपको इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिला है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्यूंकि इस पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब तो मिलेगा ही और साथ ये भी पता चल जायेगा की किसी भी तरह की प्राइवेट नौकरी सिर्फ कुछ दिनों में कैसे हासिल कर सकते है.

अगर आप अनपढ़ या फिर बेरोजगार हैं और घरेलू नौकरी पाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं. इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ने और इस पोस्ट में दिए घरेलू नौकरी पाने के तरीकों को अपनाने के बाद मैं पक्का कह सकता हूँ की आप कुछ दिनों में घरेलू नौकरी हासिल कर लेंगे।

घरेलू नौकरी Jobs (मुझे घरेलू नौकरी चाहिए) Home Jobs

घरेलू नौकरी कई प्रकार के होते हैं और आज उन सभी घरेलू नौकरी के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप आसानी से हासिल कर सकें और job से महीने की अच्छी खासी salary कमा सकें।

घरेलू नौकरी कितने प्रकार के होते हैं?

घरेलू नौकरी दो प्रकार के होते हैं पहला घरेलू नौकरी वह होता है जिसमें आप दूसरों के घरों में उनका काम करते हैं जिसके बदले में वो आपको अपने घर में रहने के लिए जगह, खाना और महीने की सैलरी देते हैं. दूसरा घरेलू नौकरी वह होता है जिसमें आप खुद के घर में रहकर काम करते हैं और पैसे कमाते हैं.

#1 दूसरों के घर में रहकर काम करना

ये काम उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो रहने और खाने के लिए अलग से पैसे खर्च ना करना चाहते हों और जो अकेले रहते हों. इस जॉब में आपको रहने के लिए घर और खाने के लिए खाना home owner की तरफ से दिया जाता है. कई जगहों पर सिर्फ रहने के जगह दी जाती है और खाना आपको खुद बनाकर खाना होता है. आगे हम इस जॉब में किस किस तरह के काम होते हैं इसके बारे में बात करेंगे।

#2 खुद के घर में रहकर काम करना

इस जॉब में आप खुद के घर में रहकर ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी के लिए काम करते हैं और वो इस काम के लिए आपको महीने की सैलरी देता है. ये जॉब उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है जो खुद के घर से बाहर कहीं दूर जाकर काम ना करना चाहते हैं और खुद के घर में रहकर काम करके पैसे कमाना चाहते हों. इस तरह के जॉब्स के बारे में आगे इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।

  कॉल सेंटर जॉब (Call Center Job Vacancy) हिंदी कॉल सेंटर जॉब

दिल्ली में मुझे घरेलू नौकरी चाहिए, कैसे मिलेगा?

अगर आपको दिल्ली में घरेलू नौकरी चाहिए तो आप नीचे दिए तरिके को अपना कर बहुत ही आसानी से दिल्ली में घरेलू नौकरी हासिल कर सकतें हैं. दिल्ली भारत की राजधानी है और इस जगह पर नौकरी के अवसर बहुत ही ज्यादा होते हैं. हर कोई दिल्ली में नौकरी करके अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं और यही बात दिल्ली को और भी अच्छा बनती है. दिल्ली में घरेलू नौकरी के साथ साथ industrial jobs भी काफी ज्यादा है.

घरेलू नौकरी चाहिए दिल्ली में तो रोजगार बाजार की वेबसाइट पर मिलेगा। दिल्ली सरकार ने नौकरी ढूंढ़ने और नौकरी देने वाले लोगों के लिए ये official Delhi job website बनाया है.

घरेलू नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए

इस वेबसाइट पर जाकर आप दिल्ली में घरेलू नौकरी देने वाले लोगों का कांटेक्ट नंबर और एड्रेस हासिल कर सकते हैं. घरेलू नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए तो इस नीचे दिए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

  • Delhi में घरेलू नौकरी पाने के लिए सबसे पहले आपको रोजगार बाजार की वेबसाइट पर जाकर “मुझे नौकरी चाहिए/I Want Job” पर क्लिक करना है.
  • जैसे आप मुझे नौकरी चाहिए पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपका फ़ोन नंबर माँगा जाएगा, जिसे आपको दे देना है.
  • फिर आपके फ़ोन पर एक verification code भेजा जायेगा जिसे आपको भर देना है.
  • Homepage पर पहुँचने के बाद आपको Job Category में घरेलू नौकरी चुनना है.
  • अब आपको घरेलू नौकरी की लिस्ट मिल जाएगी और जब आप उस लिस्ट पर क्लिक करेंगे तो आपको घरेलू नौकरी के लिए मोबाइल नंबर और एड्रेस मिल जायेगा।
  • अगर आपको अपने घर में रहकर काम चाहिए तो वो भी आप इस वेबसाइट के जरिये पा सकते हैं बस आपको कार्य के प्रकार में घर से काम के ऑप्शन को चुनना है.

पर्सनल घरेलू काम के लिए घरेलू हेल्पर की नौकरी

अगर आपको पर्सनल काम के लिए नौकरी चाहिए तो तो नीचे कुछ ऐसे पर्सनल काम हैं जिसकी नौकरी के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं. पर्सनल काम की नौकरी बहुत तरह की होती है जिसे खाना बनान, साफ सफाई करना, बच्चों को संभालना, किसी चीज की रखवाली करना अत्यादि।

घर के कामों में हाथ बटाने वाली नौकरी को घरेलू हेल्पर की नौकरी कहते हैं और इस तरह की नौकरी की जरूरत शहरों में बहुत ज्यादा होती है. घरेलू हेल्पर की नौकरी में अलग अलग तरह के काम हो सकते हैं जैसे साफ़ सफाई का काम, खाना बनाने का काम, कमरा सजाने का काम अत्यादि। कई घरों में घरेलू हेल्पर की नौकरी में रहना, खाना फ्री में देते हैं तो कई में सिर्फ रहने के लिए जगह देते हैं.

  (प्राइवेट नौकरी चाहिए) Private Naukri 10th Pass | 10 वीं पास प्राइवेट जॉब

घरेलू हेल्पर की नौकरी में किस किस तरह के काम होते हैं और ये नौकरी कैसे हासिल कर सकते हैं?

#1 Cooking Job: रसोइया नौकर

घरेलू हेल्पर की नौकरी में सबसे प्रसिद्ध काम है खाना बनाना और खाना बनाने में मदद करना। अगर आपको खाना बनाना आता है तो घरेलू helper की cooking job आपके लिए बेस्ट रहेगा।

#2 Home Cleaning Job: घर की साफ सफाई का काम

घर की साफ़ सफाई करना और घर को मैंटेन करके रखना home cleaning जॉब में आता है। कई जगह पर लोग घर की साफ़ सफाई के लिए अलग से नौकर रखते हैं ताकि वो उनके घर की साफ़ सफाई समय समय पर करता रहे.

#3 Maid Job: नौकरानी का काम

अगर आप एक महिला है और पढ़ी लिखी नहीं है तो आप ये जॉब कर सकती हैं. इस जॉब में आपको घर की साफ़ सफाई करना, खाना बनाने में मदद करना, घर के सामान लाना अत्यादि काम करना होता है और इस जॉब में पैसे भी अच्छे खासे मिलते हैं. आप इस जॉब को all in one घरेलू हेल्पर जॉब भी कह सकते हैं.

घरेलू हेल्पर की नौकरी पाने के लिए इसे पढ़ें: रहना खाना फ्री जॉब

अनपढ़ के लिए घरेलू नौकरी

अगर आप अनपढ़ है और काम करने के लिए घरेलू नौकरी की तलाश में हैं तो नीचे दिए लिस्ट को देखे। इस लिस्ट में हमनें अनपढ़ और बेरोजगार के लिए अलग लग तरह की घरेलू नौकरी के बारे में बताया है और उन घरेलू नौकरी को कैसे हासिल करना है इसकी भी जानकारी दी है.

#1 Caretaker Job

अनपढ़ और बेरोजगार व्यक्ति के लिए caretaker का काम बहुत ही अच्छा है. इस जॉब में आपको बस घर की देखभाल रखनी होती है और घर को साफ़ सुथरा बनाये रखना होता है. कई लोग जो अपने घर को छोड़ कर अपने किसी दुसरे घर में शिफ्ट हो जाते हैं वो अपने पहले घर के लिए एक cartaker रखते हैं ताकि उनके पहल घर की भी देखभाल होती रहे.

#2 Old age Care Job

इस जॉब में आपको घर के बीमार बुजुर्गों का ख्याल रखना होता है और उन्हें समय समय पर खाना और दवाइयां देनी होता है. इस जॉब के भी अच्छे खासे पैसे मिलते हैं. ये काम एक पुण्य का काम भी है क्यूंकि इस जॉब में आप एक ऐसे व्यक्ति की मदद करते हैं जो खुद से अपने लिए चीजें नहीं कर सकते हैं.

#3 Servant Job

अनपढ़ के लिए घरेलू नौकर काम काम सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. इस काम में आपको घर के owner के द्वारा बताये गए कामों को अच्छी तरह करना होता है जैसे घर के कामों में हाथ बटाना, घर की साफ़ सफाई करना, कपड़े, बर्तन धोना अत्यादि।

  आपने जीता है 499 ₹ का कूपन 😍 अभी अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करें 🤑 - जाँच पड़ताल

#4 Driver Job

घरेलू ड्राइवर का जॉब उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें ड्राइविंग करना आता हो और उन्हें ड्राइविंग का काफी experience हो. आज के समय में घरेलू ड्राइवर की काफी मांग है और अगर आपको ड्राइविंग आती है तो ये जॉब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है.

#5 Nanny Job

Nanny Jobs में आपको घर के बच्चों की देखभाल करनी होती है. कई बार family में माता और पिता व्यस्त रहते हैं और वो अपने बच्चों का ख्याल नहीं रख पाते हैं और इसी के लिए वो बच्चों का ख्याल रखने और उनकी देखभाल करने के लिए nanny को रखते हैं. अगर आप बच्चे संभल सकती हैं तो आप nanny का जॉब कर सकती हैं.

अनपढ़ के लिए घरेलू नौकरी कैसे Apply करें?

अनपढ़ के लिए घरेलू नौकरी कैसे Apply करें Kormo Jobs App पर
  • अनपढ़ के लिए घरेलू नौकरी पाने के लिए सबसे पहले आपको Play Store से Kormo Jobs डाउनलोड और इनस्टॉल करना है.
  • Kormo Jobs ऐप गूगल के द्वारा बनाया गया एक जॉब ऐप है. इस ऐप के जरिये आप कुछ ही दिनों में किसी भी तरह की नौकरी apply करके हासिल कर सकते हैं.
  • Kormo Jobs इनस्टॉल करने के बाद आपको इस ऐप पर रजिस्टर करना है और रजिस्टर करते वक़्त सही सही जानकारी भरना है.
  • अब आपको ऐप में Home Job या Maid/Nanny Jobs की category पर क्लिक करना है.
  • अब आपको जॉब की लिस्ट दिख जाएगी जिसपर क्लिक करके आप जॉब पाने की जानकारी देख सकते हैं जैसे फ़ोन नंबर और एड्रेस।

घर बैठे घरेलू नौकरी करें और पैसे कमाएं

अगर आप खुद के घर पर रहकर काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ें। आजकल कई ऐसे तरीके आ गए हैं जिससे आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. घर बैठे घरेलू नौकरी देने वाले बहुत है बस आपको उस नौकरी को ढूंढना और अप्लाई करना आना चाहिए। घर बैठे जॉब्स करने के लिए आपके पास कुछ ना कुछ हुनर होना चाहिए तभी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

Upwork, Fiverr पर घर बैठे जॉब पाएं

Upwork, Fiverr पर लोग अलग अलग तरह के काम देते हैं और अगर आपको वो काम आता है तो आप उस काम के लिए apply कर सकते हैं और उस काम के बदले पैसे कमा सकते हैं. आज के समय में लाखों लोग इस वेबसाइट के जरिये काम कर रहे हैं और महीने के अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं.

  • पहले आपको देखना है की आपको ऐसा कौनसा digital काम आता है जिसे आप ऑनलाइन बेच के पैसे कमा सकते जैसे अगर आपको हिंदी लिखना आता है तो आप किसी के लिए हिंदी कविता या जानकारी लिख कर पैसे कमा सकते हैं.

हिंदी में लिखने का काम पाएं और पैसे कमाएं?

अगर आपको हिंदी में लिखना आता है तो आप इस जॉब को करके महीने के 10,000 रूपए से 12,000 रूपए आसानी से कमा सकते हैं. लिख कर पैसे कैसे कमाएं जाते हैं इसके बारे में हमने एक अलग पोस्ट में पूरी जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप जान सकता हैं की घर बैठे लिख कर पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

2 thoughts on “घरेलू नौकरी Jobs (मुझे घरेलू नौकरी चाहिए) Home Jobs”

  1. अपके द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लेकिन अधूरी है ।

    Reply
    • धन्यवाद, हम जानकारी को और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे

      Reply

Leave a Comment