Blog Meaning In Hindi – ब्लॉग की पूरी जानकारी

Blog Meaning In Hindi

आप इंटरनेट पर जो भी जानकारी ढूढ़ते हैं वो आपको किसी ना किसी ब्लॉग के द्वारा दी जाती है. पहले के जमाने में ब्लॉग को सिर्फ एक personal diary के रूप में देखा जाता था जिसमें लोग अपनी जिंदगी और अपने विचारों के बारे में लिखते थे.

ब्लॉग तब बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुआ जब लोगों ने देखा की वह ब्लॉग के जरिये अलग-अलग तरह की जानकारी दुनिया भर के लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं.

Blog Meaning In Hindi

Blog का meaning है एक ऐसा वेबसाइट जहाँ पर किसी भी तरह की जानकारी लिखी और पब्लिश की जा सकती है.

Blog कितने प्रकार के होते हैं?

Blog कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे personal blog, business blog, microblog, collage blog, अत्यादि। इंटरनेट पर 2 तरह के ब्लॉग सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, personal blog और informational blog.

Personal Blog Meaning In Hindi

Personal Blog एक ऑनलाइन डायरी है, जहाँ पर एक व्यक्ति अपनी जिंदगी या फिर किसी विषय के बारे में जानकारी पब्लिश करता है.
अगर आपकी कोई वेबसाइट है और आप उस वेबसाइट पर खुद लिखते हैं तो वो एक ऑनलाइन personal diary कहलाएगी। 

Informational Blog Meaning In Hindi

Informational Blog एक ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ पर एक या एक से अधिक व्यक्ति किसी विषय के ऊपर जानकारी ऑनलाइन पब्लिश करते हैं. 
ज्यादातर Informational blog लोगों को जानकारी प्रदान करने लिए बनाये जाते हैं जैसे की news blog, tech blog, अत्यादि।

Blog के बारे में कुछ अहम जानकारी

अपना खुद का ब्लॉग बनाने के कई फायदे हो सकते हैं जैसे आप अपने ब्लॉग पर visitors लाकर उससे अपने बिज़नेस को promote कर सकते हैं और अपनी एक पहचान बना सकते हैं.
अगर आप किसी विषय पर जानकारी शेयर करके अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते हैं तो वो भी आप खुद का ब्लॉग बनाकर आसानी से कर सकते हैं.

Blogger Meaning In Hindi

Blogger का meaning है वो व्यक्ति जो ब्लॉग पोस्ट लिखता है, अपने विचारों या किसी विषय के ऊपर जानकारी ब्लॉग के माध्यम से पब्लिश करता है.
ब्लॉग बनाने से पहले आपको ब्लॉग वेबसाइट के बारे में थोड़ी जानकारी होनी बहुत जरूरी है.

Domain क्या होता है?

Domain नाम इंटरनेट पर आपके ब्लॉग का address होता है जिसके जरिये visitors आपके वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं. 
Blog वेबसाइट बनाने के लिए आपको domain name खरीदना पड़ता है लेकिन अगर आप blogger.com से फ्री में ब्लॉग बनाते हैं तो वहां पर आपको फ्री subdomain दिया जाता है. 
domain or subdomain kya hai
Domain name खरीदने के लिए कई सारे वेबसाइट उपलब्ध है जैसे Godaddy, Bigrock, अत्यादि।

Web Hosting क्या है?

web hosting kya hai
Web Hosting एक service होती है जो आपके ब्लॉग के content जैसे text, images, videos, files को अपने server पर अपलोड करती है और जब भी कोई यूजर आपके ब्लॉग पर विजिट करता है तो उसे वो content दिखती है.
Blogger.com पर आपको फ्री hosting मिलती है लेकिन अगर आप अपने होस्टिंग पर पूरा control चाहते हैं तो दूसरी जगह आपको इसके लिए पैसे देने पड़ते हैं जैसे hostgator और godaddy में. 
एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए domain name और hosting बहुत जरूरी होता है.

Blog Kaise Banaye (How to Make Blog)

learn to make free blog
आप 2 तरह से खुद का ब्लॉग बना सकते हैं, पहला तरीका है पैसा देकर और दूसरा तरीका है फ्री में. 
अगर आप पैसे देकर ब्लॉग बनवाते हैं तो उसमें आपको फ्री के मुकाबले कई और benefits मिलते हैं लेकिन अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो फ्री ब्लॉग बनाना सबसे अच्छा विकल्प होगा।
इस पोस्ट में हम बात करेंगे, आप फ्री में अपना ब्लॉग कैसे बना सकते हैं और वह कौन सा platform है जहाँ पर आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं.

Blogger.com क्या है?

Blogger.com, Google का एक प्रोडक्ट है और यहाँ पर आप बहुत ही आसानी से फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं.
अगर आप फ्री में खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो blogger सबसे अच्छा platform है. 

Blogspot Meaning In Hindi

Blogspot, Blogger.com का एक subdomain और आप जब भी blogger पर फ्री ब्लॉग बनाते हैं तो आपको अपने ब्लॉग के नाम के साथ ये subdomain जुड़ा मिलता है.
अगर आप subdomain नहीं चाहते हैं अपने ब्लॉग के नाम के साथ तो आप domain name खरीद कर custom domain जोड़ सकते हैं.

Free में Blogspot ब्लॉग बनाये

फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए आपको Blogger.com पर जाकर अपने gmail से लॉगिन करना होगा।
Blogger.com पर Login करने के बाद Create New Blog पर  क्लिक करें। 
Create New Blog पर क्लिक करने के बाद आपसे आपके नए ब्लॉग का नाम पुछा जायेगा। ब्लॉग का नाम डालने के बाद next पर क्लिक करें।
Blog Kaise Banaye
Next के बटन पर क्लिक करने के बाद ब्लॉग का Url Address पुछा जायेगा। आप चाहे तो अपने ब्लॉग का नाम ही अपने url address में डाल सकते हैं. Url Address डालने के बाद Save पर क्लिक करें और आपका फ्री ब्लॉग बन जायेगा।
Blog Kaise Banaye

Blogger Dashboard Explained in Hindi

जब Blogger.com पर आप अपना फ्री Blogspot ब्लॉग बना लेंगे तब आपको कुछ इस प्रकार का Blogger का एक dashboard दिखाई देगा।
Blogger dashboard

अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए हैं तो blogger के इस dashbord को समझना बहुत जरूरी है. आप इस dashboard को समझने के बाद अच्छी तरह ब्लॉग्गिंग कर पायंगे।

New Post: नया पोस्ट लिखने के लिए ये बटन दिया गया है. New Post पर क्लिक करके आप blogger के writing डैशबोर्ड पर चले जायेंगे और वहां पर आप ब्लॉग लिख सकते हैं. 
Posts: यहाँ पर आप अपने पब्लिश किये और ड्राफ्ट में रखे हुए पोस्ट को देख सकते हैं. अगर आप किसी पोस्ट को अपडेट या फिर डिलीट करना चाहते हैं तो वो भी posts सेक्शन पर जाकर कर सकते हैं.
Stats: यहाँ पर आप अपने ब्लॉग और पोस्ट का analytics देख सकते हैं. कितने लोगों ने आपके पोस्ट को पढ़ा, कितने लोगों ने  आपके वेबसाइट पर विजिट किया आप, वह साड़ी जानकारी यहाँ पर देख सकते हैं.
Comments: आपके ब्लॉग पोस्ट पर कितने लोगों ने comment किया आप यहाँ देख सकते हैं और उस कमेंट का रिप्लाई भी कर सकते हैं.
Earnings:  अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors आते हैं तो आप यहाँ से अपने ब्लॉग को monetize कर पैसे भी कमा सकते हैं. आपके वेबसाइट पर गूगल के द्वारा visitors को एड्स दिखाया जायेगा और उससे आप पैसे कमाएंगे।
Pages: यहाँ पर अपने वेबसाइट के लिए pages बना सकते हैं जैसे About us, Contact Us, अत्यादि। एक ब्लॉग के लिए ये सारे pages बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और सबकों ये pages बनाने चाहिए।
Layout: इस सेक्शन में जाकर आप अपने ब्लॉग का layout बदल सकते हैं और अपने वेबसाइट में कई तरह के widgets डाल सकते हैं जैसे html widget, subscribe widget, अत्यादि।
Theme: यहाँ से आप अपने ब्लॉग का theme बदल सकते हैं और आप जिस तरह का भी theme चाहे उस तरह का थीम रख सकते हैं. 
Settings: Blogger में settings का सेक्शन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. यहाँ से आप अपने ब्लॉग की अलग-अलग तरह की चीजों में बदलाव कर सकते हैं.
View Blog पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग पर जा सकते हैं.  

Blog के विषय में पूछे जाने वाले कुछ प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण सवाल 

यहाँ पर आप ऐसे सवालों और उनके जवाब को पढ़ेंगे जो अक्सर नए bloggers के द्वारा पूछे जाते हैं. क्या पता इसमें कुछ ऐसे सवाल और जवाब मिल जाये जो आपके मन में भी हो या फिर आपके फायदे की हो.

Blog और Webiste में क्या अंतर है?

इंटरनटे पर आप जितने भी पेज देखते हैं वो सभी वेबसाइट का हिस्सा होते हैं जबकि ब्लॉग भी एक वेबसाइट का हिस्सा होते हैं, उदाहरण के तौर पर एक शॉपिंग वेबसाइट में ब्लॉग का सेक्शन।
अगर कोई वेबसाइट सिर्फ जानकारी मुहैया करवाती है conversational तरीके से तो वो एक Blog वेबसाइट कहलाएगी जैसे की मेरा ये ब्लॉग IncomeCall है. 

Blog Post कैसे लिखें?

एक कमाल का ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए कई सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है. अगर आप सही से ब्लॉग पोस्ट नहीं लिखते हैं तो वो search engine में रैंक नहीं करता है और visitors नहीं आते हैं.
ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है और इसीलिए मैंने इसके ऊपर एक seprate पोस्ट लिखा है जिसे आप निचे दिए link पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.
Blog Post लिखने के 15 जबरदस्त टिप्स 

Blog Post को रैंक कैसे करें?

अगर आप चाहते हैं की आपके वेबसाइट पर बहुत सारे visitors आए तो आपको आपने ब्लॉग पोस्ट को search engine के टॉप पर लाना होगा।
Search engine जैसे google और bing पर अपने पोस्ट को टॉप पर लाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट के seo पर मेहनत करें तो आसानी से अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक कर सकते हैं.
Blog Post रैंक करने के 10 आसान तरीकों के बारे में जानें 

Blog Post के लिए keyword research कहाँ से करें?

Blog Post के लिए keyword research करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम है, क्यूंकि एक अच्छा keyword आपके ब्लॉग को फेमस बना सकता है.
इंटरनेट पर कई सारे फ्री टूल है जहाँ पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए keyword research कर सकते हैं, जैसे Google Keyword Planner, Keywordtool.io अत्यादि।
अगर हम सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और फ्री keyword research tool की बात करें तो Google Keyword Planner सबसे ऊपर आता है.

निष्कर्ष – कुछ और शब्द 

नए bloggers के लिए इस पोस्ट में, मैंने blog और blogging के बारे में जितनी जानकारी हो सकी उतनी जानकारी मैंने शामिल की है और हो सकता है इस पोस्ट में आगे चलकर कुछ और जानकारी जोड़ी जाए.
अगर आपको फ्री में अपना खुद का ब्लॉग पोस्ट बनाना है तो आपको Blogger.com से बेहतर और कोई plaform नहीं है। 
ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग के बारे में आपके जितने भी डाउट है उसे मैंने उसे इस पोस्ट में समझाने की कोशिस की है और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें
अगर आपके मन में “Blog Meaning In Hindi” पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल या फिर सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट में जरूर लिखें।

Leave a Comment