इंग्लिश सीखना है अपनाएं ये 66 Tips | 30 दिन में इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखो

आज के समय में english एक universal language बन चुका है और इसीलिए सबको english जरूर सीखना चाहिए। अगर आपको सच में इंग्लिश सीखना है तो आप ये 66 Tips जरूर पढ़ें आप इन टिप्स को अपनी जिंदगी में लागू करें और आप देखेंगे की आप बहुत जल्दी इंग्लिश सीख रहें है. इन टिप्स को अपनाने के बाद आप 30 दिन में इंग्लिश बोलना पढ़ना और लिखना काफी कुछ सीख लेंगे।

English ना आने पर कई सारी परेशानियां खड़ी हो जाती है जैसे अच्छा जॉब ना मिलना, english speaker से communicate ना कर पाना, सही से पढाई ना कर पाना क्यूंकि ज्यादातर study material इंग्लिश में होती है. यहाँ तक अगर आपको internet सीखना है या online पढाई करनी है तब भी आपको इंग्लिश का आना जरूरी है क्यूंकि internnet पर 55% से 60% content इंग्लिश भाषा में है. 

 

इंग्लिश भाषा कैसे सीखें – इंग्लिश सीखने के 66 Tips

आज आप इस पोस्ट में 66 ऐसे टिप्स पढ़ेंगे जो आपको तेजी से इंग्लिश सीखने में मदद करेगा और आप इन टिप्स को फॉलो कर आसानी से इंग्लिश लिख और बोल पाएंगे।
 
1. Grammar बाद के लिए छोड़ दें: शुरू में लोग सबसे बड़ी गलती करते हैं की वो Grammar सीखने में सबसे ज्यादा समय बर्बाद करते हैं. आपको शुरू में Word Power बढ़ाना चाहिए जिससे आप इंग्लिश आसानी से समझ पाएं।
 
2. Vocabulary Powerfull हो जाने पर grammar सीखना शुरू करें: जब आप अपने Word Power को बढ़ा लेंगे तब आपको grammar बहुत ही आसान लगेगा और आप कुछ ही दिनों के अंदर पूरा grammar सीख जायेंगे।
 
3. Vocabulary build करो: इंग्लिश सीखने के शुरुआत में आपको सभी चीजें भूल कर सिर्फ अपनी Vocabulary बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। आप जितना ज्यादा नया word जानेंगे उतनी जल्दी इंग्लिश सीख पाएंगे।
 
4. Commitment करें: अगर आपको सही में इंग्लिश सीखना है तो आप, अपने आप से इंग्लिश सीखते रहने का commitment करना होगा।
 
5. 10 से 30 मिनट हर दिन सीखें: सभी के पास 1 दिन में आधा घंटा तो खाली होता ही है और आपको इसी खाली समय में हर दिन 10 से 30 मिनट तक इंग्लिश भाषा का अभ्यास करना चाहिए।
 
6. इंग्लिश सीखने वाले दोस्त बनायें: ऐसे दोस्त बनाएं जो आपकी तरह इंग्लिश सीखने के लिए passionate हो और जिसके साथ आप बैठकर अंग्रेजी भाषा की practice कर सकें।
 
7. Vocabulary शेयर करें: वो तो सुना होगा आपने ज्ञान बाटने से बढ़ता है और आपको भी यही करना है. सीखे हुए english words को अपने दोस्त को सिखाएं और उसको भी आपके साथ ऐसा ही करने के लिए बोलें। इससे आपको english word आसानी से याद हो जायेगा।
 
8. Duolingo App का इस्तेमाल करें: ये एक बहुत ही प्रसिद्ध App है english language सीखने के लिए और आप इसे google play store से download कर सकते हैं.
 
9. इंग्लिश गाने सुने: गाने के बोल आसानी से जुबान पर चढ़ जाते हैं जिसकी वजह से कई सारे words भी आसानी से याद हो जाते हैं.
 
10. English गाने के lyrics को समझें: English गाने को समझने के लिए गाने के lyrics पढ़ें और lyrics में जो word आपको नहीं आते हैं उसका internet पर हिंदी मतलब सर्च करें।
 
11. English article पढ़ें: Internet पर आपको हर विषय पर आर्टिकल मिल जाता है जैसे entertainment, politics, sports अत्यादि और आप इन article को पढ़के नए नए english word सीख सकते हैं.
 
12. English में वो चीज पढ़ें जिसमें आपको मजा आता हो: कभी कबार ऐसा होता है की हमें जिसमें interest नहीं है उसके बारे में हम ज्यादा देर पढ़ नहीं सकते हैं तो इंग्लिश में ऐसी चीजें पढ़ें जिसमें आपको solid interest हो.
 
13. अपनी personal dictionary बनायें: नए नए सीखे हुए words या phrase को अपनी एक persional dictionary बनाकर उसमें लिखें ताकि आप उसे कभी भी पढ़ सकें। Personal dictionary बनाने के लिए आप copy या फिर google keep app का प्रयोग कर सकते हैं.
 
14. English spelling सीखने का बेस्ट तरीका: English words की spelling सीखने का सबसे अच्छा तरीका है की लम्बे शब्दों को दो भागों में बाट दिया जाए, जैसे vocabulary को vocabu – lary बनके सीखें। ऐसा करने से आप words spelling कभी भी नहीं भूलेंगे।
 
15. Vocabulary goal बनायें: अपनी vocabulary तेजी से बढ़ाने के लिए आपको voacabulary goal बनाना चाहिए। जैसे एक दिन में आप 5 या फिर 10 नए इंग्लिश words जरूर सीखेंगे।
 
16. Confident रहें: अंग्रेजी सीखते समय आपका confident रहना बहुत जरूरी है और ये मानके चलें की एक दिन आप fluent english आसानी से बोल और लिख पाएंगे।
 
17. English Movies देखें: कई बार ऐसा होता है की इंग्लिश आने के बावजूद हम native english speaker को नहीं समझ पाते हैं और उसकी वजह होती है उनके बोलने का तरीका। उनके Accent को समझने के लिए हमें english movies देखना चाहिए।
 
18. Subtitle on रखें: Movie देखते समय आप subtitle को on रखें ताकि accent समझने के साथ आप नए इंग्लिश words और slangs को भी सीख सकें।
 
19. SubDictionary Video Player का इस्तेमाल करें: इस Video player का इस्तेमाल करके आप movie में बोले गए शब्द का मतलब आसानी से जान सकते हैं. आप इस Video player को play store से डाउनलोड कर सकते हैं.
 
20. Hello English App से सीखें: ये भी एक बहुत ही famous App है इंग्लिश भाषा सीखने के लिए. आप इस app का प्रयोग करके बहुत जल्द इंग्लिश सीख सकते हैं.
 
21. English सीखने को Fun बनायें: आप कोई चीज सही से तब तक नहीं सीख सकते जब तक आपको उस चीज में मजा ना आने लग जाये तो english सीखने को भी fun बनाएं ताकि आप बेहतर तरीके से सीख पाएं।
 
22. Funny English Comic Book पढ़ें: English सीखने को fun बनाने के लिए आप funny english comic book पढ़ सकते हैं और बुक में दिए words को सीख सकते हैं.
 
23. कुछ ज्यादा जल्दी इंग्लिश सीखने की कोशिश ना करें: कई लोग ये सोचते हैं की मैं कितनी जल्दी इंग्लिश सीख लूँ और जब वो ऐसा नहीं कर पाते हैं तो वो सीखना ही छोड़ देते हैं. आपको हर दिन थोड़ा थोड़ा सीखना है लेकिन consistent रहके।
 
24. जो पहले सीखा उसे दोहराएं: पढ़े हुए चीज को दोहराने से वो चीज दिमाग में बैठ जाती है और आप उसे कभी नहीं भूलते हैं, इसीलिए हर 5वें दिन पढ़े हुए इंग्लिश को दोहराना चाहिए।
 
english kaise seekhen - how to learn english tips in hindi
 
25. समझ ना आने पर teacher या दोस्त की मदद लें: English सीखते वक़्त अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो अपने teacher और दोस्त की बेझिजक मदद लें, वो आपको मना नहीं करेंगे।
 
26. पता करे आपको किस तरह इंग्लिश सीखने में मजा आ रहा है: कई लोग होते हैं जिनको बुक पढ़कर सीखने में मजा आता है तो कई लोगों को english फिल्म देखकर, अब आपको पता करना है आपको किस तरह सीखने में मजा आता है. पता करने के बाद उसी तरीके को अपनाएं।
 
27. Spelling पर ध्यान दें: English word के spelling में बहुत लोग mistake करते हैं क्यूंकि वो सिर्फ meaning पर ध्यान देते हैं. आपको meaning के साथ word के spelling और pronounciation पर भी ध्यान देना है.
 
28. Offline English Coaching Class ज्वाइन करें: Coaching Class में आपकी ही तरह कई लोग होंगे जो इंग्लिश सीख रहे होंगे, आप उनके साथ इंगलिस में बात करके practice कर सकते हैं. Coaching Class का एक और फायदा है की इससे आप consistent भी रहेंगे।
 
29. सिर्फ Book से आप इंग्लिश नहीं सीख सकते: आप सिर्फ बुक पढ़के या इंटरनेट से पूरी तरह इंग्लिश नहीं सीख सकते हैं. पूरी तरह इंग्लिश सीखने और इंग्लिश में fluently बात करने के लिए आपको इंग्लिश में बात करने की practice करनी होगी।
 
30. Class में दूसरे बच्चों से इंग्लिश में बात करें: अगर आप एक student हैं तो अपनी class में एक english speaking group बनाएं और एक दुसरे से english में बात करने की कोशिश करें। 
 
31. छोटे Sentences बनाना शुरू करें: एक बार आपका word power बढ़ जाने के बाद खुद से इंग्लिश के छोटे छोटे sentences बनाने की कोशिश करें, ऐसा करने से आप अच्छी तरह इंग्लिश लिखना सीख जायेंगे।
 
32. Words के Synonyms भी सीखें: Vocabulary build करते वक़्त कई लोग synonyms को भूल जाते हैं आपको ऐसा नहीं करना है, आपको synonyms भी याद करने है.
 
33. Youtube पर Let’s Talk और Dr. English की वीडियो से सीखें: Youtube पर Let’s Talk और Dr. English नाम के चैनल हैं जो की काफी professional हैं बहुत अच्छी तरह इंग्लिश सिखाते हैं. आप इनकी वीडियो देख कर इंग्लिश grammar आसानी से सीख सकते हैं.
 
34. अपने ऊपर भरोसा रखें: English सीखना कोई मुश्किल नहीं है तो अपने ऊपर भरोसे रखें की practice से आप भी एक दिन perfect इंग्लिश लिख और बोल पाएंगे।
 
35. शुरू में Accent के ऊपर ध्यान ना दें: बहुत लोगों को मैंने देखा है जब वो इंग्लिश बोलना सीखते हैं तो fake accent बनाने लग जाते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है. इंग्लिश सीखने के बाद आप accent practice कर सकते हैं उसमें कोई problem नहीं है.
 
36. Motivation ढूंढें: English सीखना आसान हो जायेगा अगर आपके पास कोई motivation होगा तो जैसे अंग्रेजी सीख के आप एक अच्छी नौकरी हासिल कर लेंगे या आप abroad जाके fluent इंग्लिश बोल पाएंगे।
 
37. इंग्लिश बोलने वालों के बीच रहें: आपने तो सुना होगा की आप जैसे लोगों के बीच रहते हैं उसी तरह बनते हैं. English बोलने वालों के बीच रहेंगे तो आप उनसे इंग्लिश में बात करेंगे और इंग्लिश जल्दी सीख पाएंगे।
 
38. Pronounciation पर ध्यान दें: आप जब भी english का कोई नया शब्द पढ़ें तो उसका pronounciation भी चेक कर लें, क्यूंकि कई शब्द लिखने और बोलने में अलग होते हैं.
 
39. Speak English Online App का इस्तेमाल करें: इस app के जरिये आप उन random लोगों से call पर बात कर पाएंगे जो खुद भी english सीख रहे हैं. अगर आपके साथ कोई इंग्लिश में बात करने वाला नहीं है तो आप इस app का इस्तेमाल कर सकते हैं.
 
40. अपने घर के सामान का इंग्लिश नाम जानें: आपके घर में कई ऐसे सामान होंगे जिसका आप इंग्लिश में नाम नहीं जानते होंगे। आपको उन सभी चीजों का नाम नोट करना है और उनका इंग्लिश जानना है.
 
41. हार मत मानो: कई बार english सीखते वक़्त लोग बीच में ही quit कर देते हैं जिसकी वजह से उन्होंने पहले जो सीखा है वो भी भूल जाते हैं. आपको ऐसा नहीं करना है, हार नहीं मानना है बस सीखते रहना है.
 
42. इंग्लिश सीखने के लिए सबसे अच्छा समय: कई लोग सुबह अच्छी तरह सीख पाते हैं तो कई शाम को, आपको पता करना है की वह कौन सा समय है जब आप english अच्छी तरह सीख पाएं।
 
43. इंग्लिश में हर दिन कुछ ना कुछ लिखें: आपके साथ दिन में हुई किसी घटना को आप एक डायरी में लिख सकते हैं. grammar पे ध्यान मत दें बस हर दिन कुछ नया लिखने की कोशिश करें।
 
44. अपनी खुद की इंग्लिश practice diary बनाएं: English अच्छी तरह सीखने के लिए आप खुद की एक practice diary बना सकते हैं और उसमें आप इंग्लिश लिखने की practice कर सकते हैं.
 
45. English में सोचने की कोशिश करें: कई लोग अपने दिमाग में हिंदी को इंग्लिश में translate करते हैं जिसकी वजह से वह बहुत जल्दी frustrated हो जाते हैं जबकि इंग्लिश में सोचना होता है ना की translate करना।
 
46. अपने english mistakes पर ध्यान दें: कई बार अपने mistakes पर ध्यान ना देने की वजह से हम उसे ही सही समझने लग जाते हैं, इसीलिए आपको अपने english mistakes पर ध्यान देना है और उसे correct करना है.
 
47. Youtube पर इंग्लिश वीडियो देखें: आज के समय में लगभग हर कोई यूट्यूब वीडियो देखता ही है चाहे वो tutorial हो या comedy. आपको उन्ही videos को english में देखना है.
 
48. English podcast सुनें: लगभग हर music app पर आपको कई categories में english podcast का option मिल जायेगा। आप उन podcast को सुन कर english accent अच्छी तरह समझ सकते हैं.
 
49. English में chat करें: आप message या whatsapp के जरिये chat तो जरूर करते होंगे। आज से आप english में chat करने की कोशिश कीजिये, इससे आपकी english writing काफी अच्छी हो जाएगी।
 
50. English Speaking country में जाएँ: English सीखने का सबसे अच्छा तरीका, आप किसी ऐसी country में जाएँ जहाँ पर सिर्फ english भाषा का प्रयोग किया जाता हो. आप वहां पर रहकर perfect english सीख पाएंगे। 
 
51. Mirror के सामने इंग्लिश की practice करें: Mirror के सामने practice करने से आपके अंदर एक personalty build होगी और जब भी आप english में बात करेंगे तो वो fake नहीं लगेगा।
 
52. आप इंग्लिश सीख रहे हैं इसके बारे में अपने family और दोस्त को बताएं: बताने से होगा यह की जब भी आप demotivate हो जायेंगे तब आपकी family और दोस्त आपको motivate करेंगे और इंग्लिश सीखने के लिए push करेंगे। 
 
53. 4 Day plan को लेकर चलें: 4 Day Plan में आपको पहले दिन इंग्लिश बोलना सीखना है, दूसरे दिन इंग्लिश में लिखना सीखना है, तीसरे दिन practice करना है और चौथे दिन खुद का test लेना है.
 
54. Words के ऊपर sentence बनायें: जब भी आप english का कोई नया शब्द सीखें उस शब्द के ऊपर एक sentence बनाये। ऐसा करने से आपको वो शब्द जल्दी याद हो जायेगा। 
 
55. Sunday को test day रखें: Sunday एक ideal दिन है खुद का टेस्ट लेने और यह पता करने का की, अब तक आप इंग्लिश में कितना कुछ सीख चुके हैं और किस चीज में मेहनत करने की जरूरत है.
 
56. दूसरों के सामने तेजी से इंग्लिश बोलने की कोशिश ना करें: ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है की वह fast english बोलने की कोशिश में गलतियां कर देते हैं. आपको शुरू में slow या medium speed में इंग्लिश बोलना है.
 
57. सीखने को कोई उम्र नहीं होती है: जी हाँ सीखने की कोई उम्र नहीं होती है और आप यह सोचकर इंग्लिश सीखना बंद मत करें की आपकी उम्र ज्यादा है या फिर कम है. 
 
58. शांत जगह पर practice करें: English language की practice ऐसे जगह पर करें जहाँ ज्यादा शोर सराबा ना हो क्यूंकि ज्यादा साउंड वाले एरिया में आप सही से concentrate नहीं कर पाएंगे।
 
59. Online Classes लें: अगर आपको लगता है की आप अपने आप से इंग्लिश नहीं सीख पा रहे हैं या फिर consistent नहीं रह पा रहे हैं, तो आप online classes ज्वाइन कर सकते हैं. इसमें थोड़े पैसे खर्च होंगे पर आप अच्छी तरह इंग्लिश सीख पाएंगे।
 
60. English में अपने strong और weak point पहचानें: यह पता करें की आप इंग्लिश में किस चीज को सही से नहीं सीख पा रहे हैं जैसे कई लोग grammar सही से नहीं समझ पाते हैं. पता करने के बाद अपने weak point पर ज्यादा मेहनत करें।
 
61. जब आप इंग्लिश समझने लग जाए तब grammar सीखना शुरू करें: एक बार आपको english समझ में आने लग गया तो यकीन मानिये की आप बहुत आसानी से grammar सीख सकते हैं.
 
62. 70% english sentences tense rules से बनती है: Grammar में tense rules को समझना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्यूंकि 70% इंग्लिश sentences tense rules से ही बनती है.
 
63. Grammar rules को नोट करके रखें: Grammar जल्दी से सीखने के लिए आप grammar rules का notes बना सकते हैं और practice कर सकते हैं.
 
64. इंटरनेट से पूछें: इंटरनेट ज्ञान का भंडार है तो इसका फायदा उठायें और english में कोई भी problem हो उसका solution आप इंटरनेट पर सर्च करके सीखें।
 
65. English Phrases की practice करें: English में कई fixed phrases होते हैं जैसे how are you, what is the time, can you give me a glass of water, अत्यादि।आपको ऐसे phrases का practice करना चाहिए।
 
66. हर दिन कम से कम 2 नए english words सीखें: किसी भी भाषा में vocabulary सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है और इसीलिए आपको हर दिन कम से कम 2 नए शब्द तो सीखने ही चाहिए।
 

निष्कर्ष – Conclusion 

आपको बता दूँ english सीखना उतना मुश्किल नहीं है जितना लोग सोचते हैं. अगर आप consistent रहकर सिर्फ 6 महीने से एक साल भी english सीखने में लगाते हैं तो आप आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं. इस पोस्ट में, मैंने आपको बहुत सारे टिप्स और महत्वपूर्ण जानकारी दी है english सीखने के विषय में और आप इन tips को फॉलो करके बहुत जल्दी इंग्लिश सीख सकते हैं.

Leave a Comment