English लिखने का सही तरीका | 10 नियम

English (Writing) लिखने का तरीका: सही इंग्लिश लिखने के लिए और अपनी English writing में सुधार लाने के लिए कुछ नियम होते हैं जिसको फॉलो करके इंग्लिश लिखने में महारत हासिल की जा सकती है. अगर आपकी English writing खराब है तो इस पेज में दिए गए नियम और तरीकों को फॉलो कीजिये फिर आप बेहतर इंग्लिश लिख पाएंगे।

english likhne ka tarika, writing tips

1. अपनी Vocabulary बढ़ाएं

अपनी English writing को बेहतर बनाने के लिए आपको Vocabulary power बढ़ाना होगा। जितना ज्यादा इंग्लिश शब्द का आप अर्थ जानेंगे उतना बेहतर आप इंग्लिश लिख पाएंगे। किसी भी भाषा में fluent बात करने और किसी भी topic पर बिना अटके लिखने के लिए आपको 10,000 words का ज्ञान होना चाहिए।
अगर आप 8,000 से 10,000 इंग्लिश words का अर्थ जान जाते हैं तो आप बेहतरीन इंग्लिश लिख पाएंगे। Vocabulary की अहमियत को ऐसे जानिये। अगर आप किसी से इंग्लिश में एक गिलास पानी माँगना चाहते हैं लेकिन आपको पानी का इंग्लिश नाम नहीं पता है तो आप अटक जाएंगे। इसीलिए अगर आपको इंग्लिश सही से लिखना है तो आपको Vocabulary power बढ़ाना होगा।

2. Spelling Mistakes ठीक करें

ज्यादातर लोग इंग्लिश लिखते वक़्त काफी ज्यादा spelling mistakes करते हैं क्यूंकि उन्हें words का सही spelling पता या फिर याद ही नहीं होता है. English spelling याद करने के बहुत तरिके हैं लेकिन एक तरीका है जो सबसे ज्यादा effective है. 
आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जो काफी सामान्य है लेकिन इसका इस्तेमाल करने के बाद आप कभी भी spelling mistakes नहीं करेंगे।
Formula: Split Words in Two Or More Parts. Example: Con – Junction = Conjunction

किसी शब्द को 2 भागों में बाँट दिया जाये और तब spelling याद किया जाये तो वो शब्द हमारे दिमाग में आसानी से store हो जाता है. ऊपर दिए शब्द को अगर कोई Formula के बिना याद करने की कोशिश करे तो 50% chance है की वो spelling भूल जाये। 

3. Full Stop के बाद Capital Letter से शुरू करें

जब भी हम इंग्लिश लिखते हैं तो किसी phrase या sentence के full stop के बाद अगला बात capital letter से शुरू करना चाहिए। कई लोग यह नियम भूल जाते हैं और इंग्लिश लिखते वक़्त गलती करते हैं.
Full stop के बाद Capital letter से क्यों शुरू करना चाहिए? क्यूंकि एक बात को खत्म करने के लिए हम फुल स्टॉप का इस्तेमाल करते हैं और किसी बात को शुरू करने के लिए हम कैपिटल लेटर से शुरू करते हैं. 
Capital letter इस्तेमाल करने से लोगों को signal जाता है की यहाँ से दूसरी बात शुरू हो रही है.

4. ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश पढ़ें और सुनें

जैसे हमारा दिमाग शरीर के साथ जुड़ा होता है उसी प्रकार इंग्लिश पढ़ना, सुनना और लिखना साथ में जुड़ा होता है. अगर कोई सही से इंग्लिश बोल सकता है तो वो इंग्लिश अच्छी तरह लिख भी सकता है. इसीलिए अगर आपको english writing improve करनी है तो आपको ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश पढ़ने और सुनने की कोशिश करनी चाहिए।
न्यूज़ आर्टिकल पढ़ें, इंग्लिश में वीडियो देखें। यूट्यूब पर आपको इंग्लिश में funny वीडियो से लेकर आपके पसंद की हर वीडियो मिल जाएगी जिसे आप सुन के अपनी english writing बेहतर बना सकते हैं.

5. English Diary बनाएं

जब तक आपके अंदर लिखने की आदत नहीं होगी तब तक आप सही इंग्लिश नहीं लिख सकते हैं. इंग्लिश डायरी होने से आप हर दिन डायरी में कुछ नया लिखेंगे और आपके अंदर writing habit develop होगा। आप दिन में जो भी इंग्लिश word या phrase सुनते हैं आप उसे अपनी डायरी में लिख सकते हैं.
मन के thoughts को इंग्लिश में लिखना एक अच्छा idea है और ऐसा करने से आप अपनी english writing को आसानी से improve कर पाएंगे।

6. English में Sentences बनाए  

English में 3 तरह के Tense होते हैं. 
Past Tense – जिसमें हम अतीत की बात करते हैं. 
Present Tense – जिसमें हम वर्तमान की बात करते हैं.
Future Tense – जिसमें हम भविष्य की बात करते हैं.
आपको हर Tense में दिन के कम से कम 10 sentences बनाने हैं. Sentences बनाने से आप इंग्लिश को बेहतर तरीके से जान पाएंगे और समझ पाएंगे। सही इंग्लिश लिखने के लिए आपको टेंस का ज्ञान जरूर होना चाहिए।

7. एक दिन में 1 Page इंग्लिश जरूर लिखें

कहा जाता है, किसी चीज में महारत हासिल करने के लिए Practice सबसे अच्छा टूल है. जितना ज्यादा आप practice करेंगे उतना जल्दी आप किसी चीज को सीख पाएंगे। इंग्लिश लेखन में महारत हासिल करने के लिए आपको english writing का practice करना होगा। 
अपने इंग्लिश लेखन को बेहतर बनाने के लिए दिन में कम से कम एक page इंग्लिश जरूर लिखें। आप उस पेज में कुछ भी लिख सकते हैं चाहे वो sentences हो आपके ख्याल हो या फिर कोई poem.

8. अपनी English Writing में गलतियां ढूंढें

Proofreading बहुत ही जरूरी है और ऐसा करने से आप अपनी इंग्लिश राइटिंग बेहतर बनाते हैं. अपने लिखे हुए इंगलिश में गलतियां ढूंढिए और उन गलतियों को सही कीजिये और आगे चलकर आप देखेंगे आपकी इंग्लिश काफी बेहतर होती जा रही है.
हम चाहे या ना चाहें इंग्लिश लिखते वक़्त कुछ न कुछ गलतियां हो ही जाती है और वही लिखी हुई चीज जब दूसरे पढ़ते हैं तो उन्हें गलतियां पता चलती है और उनका पढ़ने के experience खराब हो जाता है. इसीलिए इंग्लिश लिखने के बाद proofreading जरूर करें।

9. English Dictionary Book या App का इस्तेमाल करें

अपने पास एक इंग्लिश डिक्शनरी बुक या App रखें ताकि आप किसी भी इंग्लिश शब्द का मतलब आसानी से ढूंढ सकें।English Dictionary रखने से आप अपनी vocabulary power आसानी से बढ़ा सकतें हैं और अपनी english writing को अच्छा बना सकते हैं.
English Dictionary रखने के और भी कई फायदे हैं जैसे आप शब्दों के synonyms भी आसानी से जान सकते हैं और pronounciation भी सुन सकते हैं.

10. Conjuctions पर ध्यान दें

Conjunctions क्या होता है? Conjunctions का मतलब है ऐसे words जो दो शब्दों या फिर sentences को साथ में जोड़ते हों.
Conjunctions Example: For, And, Or, So, While, But, Nor, Though अत्यादि।
अगर आपको Conjunctions नहीं आता है तो आप सही से इंग्लिश नहीं लिख पायंगे इसलिए Conjunctions जरूर याद करें।

1 thought on “English लिखने का सही तरीका | 10 नियम”

Leave a Comment