[50 Tips] पढाई कैसे करें – पढाई में मन लगाने के तरीके

padhai kaise kare, 50 study tips in hindi

पढाई कैसे करें और पढाई में मन कैसे लगाएं यह सवाल लगभग हर student के मन में जरूर होता है. अगर किसी कार्य को सही तरीके से सही समय पे किया जाए तो वो सफल रहता है और पढाई भी कुछ इसी तरह है. 

आपने अपने class या tutuion में ऐसे student को देख होगा जो बहुत ज्यादा टैलंटेड है और हर सवाल का जवाब सबसे पहले दे देता है. आप उस student को देख कर सोचते होंगे की इसमें कोई magic है, जी हाँ magic तो होता है और उस magic का नाम होता है मेहनत और practice. 

पढ़ने का सबसे effective तरीका कौन सा है?

सबके पढ़ने का तरीका काफी अलग होता है और इसीलिए वह उसी तरह से पढ़के एक topper student बनता है. कई student को पढ़ते-पढ़ते पता चलता है की कौन सा तरीका उनके लिए effective है और कौन सा नहीं और कई student पहले से effective तरीकों को इतनी अच्छी तरह adapt कर लेते हैं की उसमें वो महारत हासिल कर लेते हैं.
कई student को पढाई आसानी से समझ में आ जाती है तो कई को समझने में बहुत मुश्किल होती है. आज हम आपको 50 ऐसे study tips के बारे में बतायंगे जिसे फॉलो करके एक कमजोर student भी अपने क्लास में top कर सकता है.

Padhai Kaise Kare – 50 Study Tips In Hindi

1. रट्टा मारने से बचें: ज्यादातर student पढाई को याद करने के लिए रट्टा मारते हैं जो की बिलकुल गलत है. आप रट्टा मारके बुक का एक चैप्टर तो याद कर सकते हैं लेकिन पूरी बुक नहीं, इसीलिए आपको रट्टा मारने के जगह समझना चाहिए। अगर आप किसी सब्जेक्ट को समझ गए तो उससे related किसी भी सवाल का आसानी से जवाब दे सकते हैं.
2. सुबह सुबह पढाई करें: सुबह सुबह उठकर पढाई करने से आपका concentration बढ़ता है जिससे पढ़ी हुई चीजें आसानी से याद हो जाती है. सुबह पढ़ना इसलिए भी अच्छा होता है की उस समय ज्यादा शोर शराबा नहीं होता है.
3. पढाई करने से पहले स्नान करें: कहतें हैं जब तक mind fresh ना हो तब तक कुछ भी अच्छा नहीं लगता है और स्नान करना mind को fresh करने का सबसे अच्छा तरीका है. Fresh mind के साथ आप ज्यादा देर तर पढाई कर सकते हैं.
4. कामयाबी का दूसरा नाम है practice: हम किसी भी चीज में कामयाबी साहिल कर सकते हैं practice के जरिये और कमजोर students को तो practice करते रहना चाहिए। पढाई में कोई भी magic नहीं होता है और होता भी है तो उसका नाम है practice.
5. नाव के डूब जाने तक इंतजार मत करें: कई students पढ़ना तब शुरू करते हैं जब उनके exam का date नजदीक आ जाता है और बाद में वो complaint करते हैं की paper अच्छा नहीं गया. आपको शुरू से ही पढ़ना शुरू कर देना है, ऐसा करने से exam वाले दिन आप पूरी तरह से prepared रहेंगे।
6. School project को को पूरा करें: अगर आप एक school student है तो आपको स्कूल में दिए project पर ध्यान देने की जरूरत है. School project को पूरा करने से आपके अंदर creativity skills develop होती है.
7. चावल खाने के बाद पढाई करना बेवकूफी है: जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना, चावल में carbohydrate की मात्रा काफी होती है और ज्यादा carbohydrate खाने से नींद आता है, जिसकी वजह से पढाई करना बहुत मुश्किल हो जाता है. आपको पढाई करने से पहले चावल खाना avoid करना चाहिए।
8. Yoga करने से पढाई में मन लगेगा: Yoga के जरिये concentration को बढ़ाया जा सकता है और अच्छा concentration होने से आप मन लगा के पढाई कर पाएंगे। सुबह 15 मिनट से 30 मिनट तक योगा जरूर करें।
9. मन को शांत करने वाला योगा करें: ऐसे कई सारे yoga poses हैं जो particularly मन को शांत करने के लिए किये जाते हैं जैसे शवासन, सुप्त बुद्ध कोनासन अत्यादि। आप इन poses को कर सकते हैं अपना mind relax करने के लिए.
10. पढाई में समय invest करना Gold में पैसे invest करने जैसा है: आप पढ़ने में जितना समय spend करेंगे उतना skills अपने अंदर develop कर पाएंगे। आप चाहे किसी भी चीज की पढाई कर रहे हों आपको बस पढ़ते रहना है बिना समय की चिंता किये।

11. पढाई के साथ Enjoyment भी जरूरी है: अगर हम बिना एन्जॉय किये सिर्फ पढाई करते हैं तो हमारा दिमाग बहुत जल्दी थक जाता है जिसकी वजह से हमारी productivity बहुत कम हो जाती है. खुद को entertain करके हम अपनी productivity कई गुना बढ़ा सकते हैं.

  Silai Course (सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स) सिलाई कोर्स इन हिंदी

12. 50% – 30% – 20% Rule को फॉलो करें: अपने दिन के free time का 50% समय पढ़ने में बिताये 30% enjoyment में और 20% फॅमिली के साथ. ये एक smart rule है और इसको फॉलो करके आप अपने समय को सही से mannage कर पाएंगे।

13. Topper बनने के लिए यूट्यूब वीडियो से पढाई करें: आज के समय में आपको youtube पर हर subject के ऊपर study videos मिल जायेगा और वो भी बिलकुल फ्री। कई मामलों में तो आपको यूट्यूब पर स्कूल से भी ज्यादा अच्छी तरह सिखाया जाता है, तो यूट्यूब का फायदा उठायें और topper बनें।

14. एक problem को 5 से 10 बार solve करें: अगर किसी चीज को बार बार किया जाए तो उसमें perfect बना जा सकता है. कमजोर स्टूडेंट्स को तो एक problem को कई बार solve करना चाहिए, ताकि वह उस टॉपिक में perfect बन सके।

15. ज्यादा चीनी खाने से बचें: ज्यादा चीनी खाने से इंसान आलसी बन जाता है जिससे वो पढाई करना तो दूर छोटे – छोटे काम करने से भी कतराता है. आप तभी अच्छी तरह पढाई कर सकते हैं जब आप पूरी तरह active हो.

16. अपने आप को comfortable करें: पढाई करने से पहले अपने आप को comfortable करें ताकि पढाई करते वक़्त आपको कोई भी problem ना हों और आप ज्यादा समय तक पढाई कर सकें।

17. रात में चैन की नींद सोएं: पढाई करने का सबसे अच्छा समय होता है दिन का समय. आपको भी सुबह के समय ही पढाई करना चाहिए और रात को चैन की नींद सोना चाहिए। देर रात तक पढाई करने वाले student जल्दी ही थक जाते हैं और वो ना तो सहीं से पढ़ पाते और ना सही से सो पाते हैं.

18. 25 min पढाई 5 min ब्रेक और फिर 25 min पढाई: रिसर्च से पता चला है की हमारा दिमाग किसी भी चीज में ज्यादा से ज्यादा 25 min तक ही concentrate कर पाता और उसके बाद वो थक जाता है इसलिए आपको 25 min पढ़ने के बाद 5 min break लेना चाहिए।

19. एक समय पर एक ही विषय की पढाई करें: कई students ये गलती करते हैं की वो एक समय में multiple subject पढ़ने की कोशिश करते हैं जिससे वो किसी भी subject को अच्छी तरह समझ नहीं पाते हैं. आप जब भी पढ़ने बैठे तो आपको एक समय में सिर्फ एक ही subject पढ़ना है.

20. पढाई के समय अपने फ़ोन को साइलेंट कर दें: पढाई के समय किसी भी तरह की disturbance आपके mind को divert कर सकती है जैसे phone calls और notifications. अपने फ़ोन को साइलेंट पर लगा दें ताकि पढ़ते वक़्त आप disturb ना हों.

21. अपने आप को motivate रखें: पढाई करते वक़्त खुद को motivate रखना बहुत जरूरी है क्यूंकि motivation पढाई के जूनून को बरकरार रखती है. अपने आप को motivate रखने के लिए उस लक्ष्य के बारे में सोचें जो आपको पाना है. 

22. ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहें: ज्यादातर लोग सही से पढ़ नहीं पाते हैं क्यूंकि उनका दिमाग आसानी से भटक जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो उन चीजों से दूर रहें जो आपका ध्यान भटकाती है जैसे फ़ोन के notification, pets, tv, अत्यादि।

  1st से 10th/12th की ऑनलाइन पढाई कैसे करें? (Mobile Online Padhai Apps)

23. Timetable बनाएं: Timetable ना बनाने से हम यही सोचते रह जाते हैं की, आज क्या पढ़ें, कल क्या पढ़ा था. Timetable से आपको clear हो जायेगा की आपको किस समय कौन से subject की पढाई करनी है.

24. Study goal तय करें: कोई भी smart student अपना एक study goal जरूर बनाता है. Study goal बनाकर एक student के अंदर time management skill develop होती है और वो बिना समय गवाए अपने goal को achieve करने की कोशिश करता है.

25. स्वास्थवर्धक खाना खाएं: Healthy खाना खाने से हमारा mood सही रहता है जिससे पढ़ने में मन लगता है. आपने देखा होगा जब आप ज्यादा तेल मसाले वाला खाना खाते हैं तो आपका mood थोड़ी थोड़ी देर में बदलता रहता है.

26. सुबह दौड़ने के लिए जाएँ: अपने आपको स्वस्थ रखने और mind को relax करने के लिए सुबह सुबह दौड़ना बहुत अच्छा माना जाता है. Running के बाद स्नान करने से आप fresh महसूस करेंगे और आपका पढाई में मन लगेगा।

27. Nature के बीच पढाई करें: Nature के बीच रहकर पढाई करने का अपना एक अलग ही मजा होता है. एक रिसर्च से पता चला है की Nature के बीच रहकर पढाई करने से concentration बढ़ता है.

28. पढ़ते वक़्त Nature Sound सुनें: अगर आप बाहर nature के बीच पढाई नहीं कर सकते हैं तो आपको अपने आस पास ही nature का माहौल बनाना चाहिए जैसे घर में हरे पौधे लगाना, nature music सुनना, अत्यादि।

29. टीचर की मदद लें: पढाई में कहीं अटक जाने पर अपने टीचर की मदद लें. कई student पढाई में problem आने पर भी अपने टीचर से मदद नहीं लेते हैं जोकि एक गलत बात है. Teacher का काम ही होता है student की मदद करना इसीलिए आपको मदद मांगने से हिचकिचाना नहीं चाहिए।

30. Overthinking से बचें: Overthinking एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से लोग पढाई में concentrate नहीं कर पाते हैं. आपको बता दूँ ज्यादातर लोग overthinking का शिकार होते हैं लेकिन वो इसके लिए कुछ भी नहीं करते हैं. आपको ऐसा नहीं करना है आपको overthinking से बचने की पूरी कोशिश करनी है.

31. अपने आप का टेस्ट लें: महीने में अपने आप का एक बार टेस्ट जरूर लें ताकि आपको यह पता चल जाए की आपने पूरे महीने में कितना कुछ सीखा है और कितना भूल चुके हैं. भूल चुके पढाई का नोट्स बनाएं और practice करें।

32. खूब सारा पानी पियें: क्या आपको पता है हमारा दिमाग 80% पानी से बना है और पढाई करते वक़्त, दिमाग इस्तेमाल करते वक़्त वो पानी सूखता है, जिससे सोचने में और conentrate करने में समस्या होती है. इसीलिए आपको एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

33. पढाई से break लें और गाने सुनें: ज्यादा पढाई करने से हमारा दिमाग थक जाता है और mind को relax करने के लिए गाने सुनना एक बहुत अच्छा तरीका है. आप पढाई से कुछ समय के लिए ब्रेक लेकर अपने मन पसंद गाने सुन सकते हैं.

34. रोजाना meditation करें: अपनी concentration को बढ़ाने और दिमाग तेज करने के लिए रोजाना meditation करना चाहिए। Research से पता चला है meditation घबराहट दूर भगाने focus करने और दिमाग को तेज करने में बहुत कारगर है.

35. Dry fruits का सेवन करें: दिमाग को सही से काम करने के लिए जरूरी vitamins और protein चाहिए जोकि dry fruits में भर भरके होता है. हर students को snacks के रूप में dry fruits का सेवन करना चाहिए।

36. Notes बनाएं: पढ़ते वक़्त अगर आपको कुछ questions या paragraph महत्वपूर्ण लगता है तो उसका अलग से notes बना के रख लें. ऐसा करने से आप test में या फिर exam में काफी अच्छे नंबर ला सकते हैं.

  इंग्लिश सीखना है अपनाएं ये 66 Tips | 30 दिन में इंग्लिश बोलना और पढ़ना सीखो

37. हरी सब्जियों का सेवन करें: हरी सब्जियां healthy diet का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है और इसे खाने से कई फायदे होते हैं जैसे मोटापे नहीं होता, दिल की बीमारी नहीं होती और stress कम रहता है. एक इंसान तभी अच्छी तरह पढ़ सकता है जब वो पूरी तरह से healthy हो.

38. हफ्ते में 2 दिन revision करें: एक हफ्ते में टोटल 7 दिन होता है जिसमें से आपको 5 दिन पढाई करना चाहिए और 2 दिन revision. ऐसा करने से आप ये पक्का कर सकते हैं की 5 दिन में पढ़ी हुई चीजें आप भूल ना जाएँ।

39. Internet पर search करें: Internet ज्ञान का भंडार है, चाहे आप कोई भी subject पढ़ रहे हों उससे related आपको internet पर कई सारे study material मिल जायेगा। अगर आपको किसी question का जवाब नहीं आता या फिर किसी सब्जेक्ट पर रिसर्च करना है तो वो आप इंटरनेट पर आसानी से कर सकते हैं.

40. Study Group बनाएं: आप अपने fellow students के साथ मिलकर एक study group बना सकते हैं. Group Study में पढ़ने के कई फायदे हैं जैसे एक दूसरे की मदद कर सकते हैं, important notes exchange कर सकते हैं, जल्दी सीख सकते हैं, अकेले पढ़ने से बच सकते हैं, अत्यादि।

41. Vedantu, Byju’s, और Unacademy App का इस्तेमाल करें: ये 3 ऐसे apps है, जिसमें आपको लगभग हर तरह का quality study material मिल जायेगा। आप पढ़ने के लिए इन 3 apps का इस्तेमाल कर सकते हैं और exam में अच्छे marks हासिल कर सकते हैं.

42. Workout बहुत जरूरी है: हमारे दिमाग में hippocampus नाम का एक brain structure होता है जो पढ़ने और याद करने में मदद करता है. आप physical exercise करके अपने hippocampus को boost कर सकते हैं.

43. कल करे सो आज कर, आज करे सो अब: कल पढाई कर लेंगे, परसों से पढाई शुरू करेंगे, आप में से कई लोग ऐसा करते होंगे। ऐसा करने से आप सिर्फ अपने पढाई का ही नुक्सान नहीं कर रहे होते, अपने आप से भी झूट बोल रहे होते हैं.

44. News Paper पढ़ें: न्यूज़ पढ़ना एक अच्छी आदत है और हर किसी को ऐसा करना चाहिए। News paper से आपको हर तरह की जानकारी मिलती है और current affairs के बारे में भी पता चलता है.

45. पढाई के वक़्त Multitasking से बचें: कई लोग ऐसे होते हैं जो पढाई करते वक़्त फ़ोन भी चला रहे हैं, टीवी भी देख रहें, दूसरों से बात भी कर रहे हैं, जोकि गलत है. पढाई करते वक़्त आपका पूरा focus पढ़ने में ही होना चाहिए।

46. लिखकर पढ़ने से ज्यादा याद होता है: एक study से पता चला है की सिर्फ पढ़ने के मुकाबले आप लिखकर ज्यादा अच्छी तरह किसी भी चीज को याद कर सकते हैं. 

47. बेहतर concentration के लिए Coffee पियें: आपने कई फिल्मों में देखा होगा जब लोग काम में आलस करने या फिर सोने लगते हैं तो वो coffee पीते हैं. कॉफी में caffeine होता है जो हमारे mental focus को boost करता है और हमें alert करता है.

48. नकल करने से बचें: नकल करना सिर्फ एक बुरी बात नहीं है, ये आपके खुद के creativity skills को खत्म करता है. जब भी आप cheating कर रहे होते हो तो आप वो important skill नहीं सीख रहे होते जो आपको सीखना चाहिए।

49. अच्छे students के साथ मिलकर रहें: बुरे students के साथ रहकर आप अपना time waste करेंगे और अच्छे students के साथ रहकर आप कुछ नया और अच्छा सीखेंगे। 

50. अपने आप को treat दें: Exam में अच्छा करने पर या अपना study goal पूरा करने पर आप अपने आप को treat दे सकते हैं. जब हम अपने आप को treat देते हैं तो हम energized feel करते हैं और इससे हमारा self command boost होता है, जो अच्छे आदत को बरकरार रखने में मदद करता है.

Leave a Comment