Silai Course (सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स) सिलाई कोर्स इन हिंदी

Silai Course (सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स) सिलाई कोर्स इन हिंदी: अगर आप Silai Course करना चाहते हैं लेकिन पता नहीं है की सिलाई कैसे सीखें तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े. आज हम आपको इस पोस्ट में सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स के बारे में बतायंगे जिसे सीख कर आप अपने tailoring career की शुरुआत कर सकते हैं. सिलाई का काम एक हुनर है और आज के समय में ये हुनर कई लोगों को घर बैठे (Silai Work) रोजगार दे रहा है जिसमें महिलायें सबसे आगे है.

Silai Course (सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स) सिलाई कोर्स इन हिंदी

Silai Job एक ऐसा काम है जिसे आप कहीं पर भी रहकर कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं. सिलाई का कोर्स पूरा करने के बाद घर बैठे सिलाई का काम कैसे हासिल कर सकते हैं इस बारे में भी हमने एक आर्टिकल लिखा है जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

Silai का Course करने के फायदे

Tailoring Course करने के कई फायदे हैं और ये कोर्स करके कोई भी आत्मनिर्भर बन सकता है और अपने पैरों पर financialy खड़ा हो सकता है. कई लोग सोचते हैं की सिलाई का काम सिर्फ वो सीखते हैं जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं या फिर जिनके पास कोई भी दूसरा काम नहीं होता है. ऐसा सोच रखने वाले लोग गलत सोचते हैं क्यूंकि सिलाई के काम को विदेशों में एक पढ़े लिखों का काम माना जाता है जिससे बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता हैं.

  • जहाँ भारत में सिलाई के काम को छोटा माना जाता है वहीँ दूसरे देशों में ये काम fashion designing के अंदर आता है जो की एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है.
  • सिलाई का काम आप कहीं भी करके महीने के 25 से 30 हजार रूपए आसानी से कमा सकते हैं.
  • सिलाई के काम की मांग पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा है और ये मांग धीरे धीरे बढ़ती जा रही है जिससे रोजगार का चांस बहुत ज्यादा है.
  • अगर आप सिलाई के अंदर डिजाइनिंग का काम सीखते हैं तो आप बड़ी बड़ी clothing companies में लाखों रूपए का जॉब हासिल कर सकते हैं.
  • सिलाई में कटिंग डिज़ाइन होता है जिसे सीखने के बाद आप अपने बनाए हुए unique designs को कंपनी को लाखों रूपए में बेच सकते हैं.
  1st से 10th/12th की ऑनलाइन पढाई कैसे करें? (Mobile Online Padhai Apps)

सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स कहाँ से करें?

सिलाई कटाई का सम्पूर्ण कोर्स आपको कहाँ से करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे डिटेल में दी गयी है. Silai Stitching Course आप कई तरीकों से कर सकते हैं और अपने आप को एक हुनर दे सकते हैं. आज के समय में आपको सिलाई सीखने के लिए कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं है, अगर आपके घर में सिलाई मशीन है तो आप घर बैठे ही सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स कर सकते हैं.

सरकारी योजना के तहत फ्री में सिलाई का काम सीखें

भारत सरकार ने देश की महिलाओं को शसक्त और कार्यरत बनाने के लिए देश के ज्यादातर शहर और गांव में मुफ्त सिलाई सिक्षा प्रदान देने का Government Silai Training Center बनाया है जहाँ पर महिलाएं जाकर मुफ्त में सिलाई का कोर्स सीख सकती हैं. इस मुहीम से भारत सरकार कई बेरोजगार महिलाओं को वो skill प्रदान करना चाहती है जिसका इस्तेमाल करके महिलएं खुद कार्यरत बन सकें और अच्छे खासे पैसे कमा सके.

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के अंतर्गत सरकार मुफ्त में लोगों को कई तरह की skill based training करवाती है जिससे की लोग काम करने की skill सीख कर कार्यरत बन सकें और अच्छे अपनी जीविका अच्छी तरह चला सकें.

Government Silai Training Center

PMKVY की official वेबसाइट पर जाकर आप अपने गांव या शहर में tailoring training center ढूंढ सकते हैं और वहां से सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स सीख सकते हैं. आपको बता दें sewing training course कोर्स अच्छे से पूरा करने के बाद सरकार आपको placement यानी की job की भी सुविधा देती है.

PMKVY की वेबसाइट से Silai Training Center कैसे ढूंढें?

प्रधान मंत्री कौशल विकास की वेबसाइट से महिला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको PMKVY की official वेबसाइट पर जाना है.

PMKVY Official WebsiteVisit Here
Training CentersFind Silai Center
Youtube ChannelVisit
Smart Helpline18001239626
Student Helpline8800055555

PMKVY की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Find a Training Center पर क्लिक करना है. जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको 3 ऑप्शन दिखाई देगा।

  1st से 10th/12th की ऑनलाइन पढाई कैसे करें? (Mobile Online Padhai Apps)
PMKVY की वेबसाइट silai training center
  • Search By Sector: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप state और district के मुताबित Sewing Training Center ढूंढ सकते हैं.
  • Search By Job Roles: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप job roles यानी आप किस तरह का जॉब करना चाहते है उसके लिए प्रशिक्षण केंद्र खोज सकते हैं.
  • Search By Location: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने लोकशन के साथ साथ सिलाई प्रशिक्षण केंद्र के नाम से भी stitching training center ढूंढ सकते हैं.

Private Sewing Training Center से कोर्स करें

कई सारे ऐसे प्राइवेट सिलाई ट्रेनिंग सेंटर हैं जहाँ से आप सम्पूर्ण सिलाई कटाई का कोर्स कर सकते हैं और एक अच्छी जॉब हासिल कर सकते हैं. प्राइवेट सिलाई ट्रेनिंग सेंटर में सिलाई सीखने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। अगर आप सिलाई कोर्स करने के लिए पैसे दे सकते हैं तो प्राइवेट सिलाई प्रशिक्षण केंद्र भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

Private sewing training center से सीखने के भी अपने फायदे हैं जैसे आपको कई सारे private stitching training center अपने एरिया के आस पास मिल जायेंगे। ट्रेनिंग सेंटर पास होने के कारण आपको आने जाने में तकलीफ नहीं होगी और आप अपनी मर्जी से सिलाई सीखने का टाइमिंग भी सेट कर सकते हैं.

Private Stitching Training Center कैसे ढूंढें?

सिलाई सिखाने की प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर को आप कई तरह से ढूंढ सकते हैं.

सबसे आसान तरीका है की आप Google Map पर जाकर सर्च करें private stitching training center near me, ये सर्च करने के बाद आपके आस पास में जितने भी सेंटर होंगे उनकी लिस्ट आपको मिल जाएगी जिसमें कांटेक्ट और एड्रेस का डिटेल दिया होगा। आप उन्हें कांटेक्ट करके सिलाई सीखने की बात कर सकते और फीस और जॉब के बारे में पूछ सकते हैं.

दूसरा तरीका है की आप गूगल पर सर्च करें की आपके एरिया में best sewing traing center near me कौन कौन से हैं. ये सर्च करने के बाद आपके एरिया में जो भी बेस्ट ट्रेनिंग सेंटर होंगे उनकी लिस्ट आपको मिल जायेगी।

तीसरा तरीका है की आप खुद बाहर जाकर सिलाई ट्रेनिंग सेंटर ढूंढें या फिर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से पता लगाएं। कई बार सेंटर हमारे आस पास ही होता है लेकिन उसका हमें पता नहीं होता है और दुसरे लोगों को शायद पता हो सकता है तो इसीलिए दूसरों से जानकारी और सलाह लेना एक अच्छी चीज है.

  1st से 10th/12th की ऑनलाइन पढाई कैसे करें? (Mobile Online Padhai Apps)

YouTube से फ्री में सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स सीखे

अगर आपके पास एक फ़ोन, लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप इंटरनेट के जरिये यूट्यूब पर सिलाई कोर्स का वीडियो देख कर Stitching work सीख सकते हैं. YouTube पर कई ऐसे चैनल हैं जिन्होंने सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स का वीडियो अपलोड कर रखा है. आप उन वीडियो को देख कर आसानी से सिलाई का काम सीख सकते हैं.

Silai Course सीखने का ये तरीका उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है जो बिना कहीं बाहर जाए घर बैठे सिलाई का काम सीखना चाहते हों. लेकिन इस तरह से सिलाई का काम सीखने के लिए आपके पास एक सिलाई मशीन होना जरूरी है क्यूंकि सिलाई का प्रैक्टिस आप उसी पर करेंगे।

YouTube पर सिलाई Sewing Course कैसे ढूंढें?

YouTube पर सिलाई Sewing Course कैसे ढूंढें?
  • YouTube की वेबसाइट पर या App पर जाकर आपको siali coursse सर्च करना है.
  • इतना सर्च करने के बाद आपको stitching course के वीडियो की लम्बी लिस्ट मिल जाएगी।
  • आप पहले कुछ वीडियो को देखें और जिसका सिलाई सीखाने का तरीका आपको सबसे बेस्ट लगे उसका सिलाई का कोर्स करें।
  • Tailoring classes की वीडियो देख कर सिलाई सीखने का ये फायदे है की यदि आपको एक बार में ना समझ आये तो आप बार बार वीडियो देख कर सीख सकते हैं.

सम्पूर्ण सिलाई कटाई कोर्स की किताब से सीखें

मार्किट में सिलाई कोर्स की कई सारी अच्छी अच्छी किताबें है जिसे पढ़कर आप एक उत्तम tailor बन सकते हैं और इस फील्ड में अपना एक नाम बना सकते हैं. सिलाई की किताब आप ऑनलाइन या फिर offilne book store से खरीद सकते हैं. अगर आपको ऑफलाइन sewing course की किताब नहीं मिल रही है तो आप ऑनलाइन Amazon और flipkart जैसी वेबसाइट से ये किताबें खरीद सकते हैं.

किताब से सिलाई कोर्स करने के अपने कई सारे फायदे हैं जैसे किताब छोटा होता है और आप उसे कहीं भी ले जा सकते और और कहीं भी पढ़कर सीख सकते हैं. किताब आपके पास हमेशा होगा तो डाउट आने पर आप तुरंत किताब खोलकर सोल्युशन देख सकते हैं.

Tailoring Course की कौन सी किताब खरीदें?

वैसे तो सिलाई कोर्स की बहुत सारी अच्छी किताबें मौजूद हैं लेकिन अगर आप सबसे बेस्ट किताब लेना चाहते हैं तो नीचे कुछ किताब के ऑप्शन दिए हुए हैं जिसे आप ले सकते हैं.

Rapidex का Home Tailoring Course किताब

सिलाई सीखने की ये किताब उन सभी लोगों के लिए अच्छी है जो सिलाई सीखने की शुरुआत कर रहें हैं या फिर सिलाई कोर्स में perfect होना चाहते हैं. रैपिडेक्स के इस किताब से आप सिलाई का काम सीख सकते हैं और stitching work में perfect बन सकते हैं.

NSQF का Fashion Designing Technology किताब

National Skill Qualification Framework की तरफ से बनाई गयी ये किताब आपको सिलाई और fashion designing के बारे में नॉलेज मुहैया करवाती है. ये किताब भी काफी लोगों ने खरीदा और सिलाई का कोर्स किया है. अगर आप सिलाई में फैशन डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो ये किताब आपके लिए एक अच्छ ऑप्शन है.

Leave a Comment